Tuesday, January 8, 2019

Current Affairs, 9 January 2019 in hindi

Current Affairs, 9 January 2019


Current Affairs, 9 January 2019- 


आज यहां फिर से साझा करेंगे करंट अफेयर 9 जनवरी 2019 (Current Affairs) से संबंधित जानकारी जानकारी सभी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए जरूरी है जो किसी ने किसी तरह की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि आज के समय में हर प्रतियोगी परीक्षा में करंट अफेयर के प्रश्न पूछे जाते हैं।

अगर आप मेरिट में बने रहना चाहते हैं तो आपको अन्य लोगों से बेहतर करना पड़ेगा तभी आप दूसरे लोगों से आगे जा सकते हैं इसीलिए ज्यादा से ज्यादा जितना सीख सकते हैं उतना सीखिये और आगे बढ़िए।


चलिए शुरू करते हैं आज 9 जनवरी 2019 (Current Affairs, 9 January 2019) से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी।



Q. 1- अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में भारतीय मूल की किस महिला को मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में नियुक्त किया गया है?

Ans. गीता गोपीनाथ


अन्य संबंधित तथ्य- भारत में जन्मी गीता गोपीनाथ ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में मुख्य अर्थशास्त्री के पद का कार्यभार ग्रहण किया है। वे इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसंधान विभाग के इकोनॉमिक काउन्सलर और डायरेक्टर मॉरिस ऑब्स्टफेल्ड का स्थान लिया है जो 31 दिसंबर को सेवा निवृत्त हो गये।
  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का मुख्यालय - वॉशिंगटन डीसी
  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक - क्रिस्टीना लेगार्ड
  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के सदस्य देशों की संख्या - 183
  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्थापना -  जुलाई 1944



Q. 2- अभी हाल ही में सीबीआई के प्रमुख के रूप में आलोक वर्मा को बहाल किया गया है। यह बहाली किस के द्वारा दी गई है?

Ans. उच्चतम न्यायालय


अन्य संबंधित तथ्य- उच्चतम न्यायालय ने आलोक वर्मा को, सी बी आई प्रमुख के रुप में बहाल कर दिया है। साथ ही न्यायालय ने  यह भी कहा है कि दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम के तहत गठित समिति इस मामले पर फिर से विचार करेगी, तब तक श्री वर्मा कोई बड़ा फैसला नहीं ले सकेंगे। न्यायालय ने कहा है कि सीबीआई निदेशक का चयन और नियुक्ति करने वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति  वर्मा के बारे में कोई फैसला लेगी। न्यायालय ने जांच एजेन्सी के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में श्रीएम. नागेश्वर राव की नियुक्ति रद्द कर दी है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में तीन न्यायाधीशों की पीठ आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने के केन्द्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई कर रही थी।
  • सीबीआई का मुख्यालय - नई दिल्ली


Q. 3- रायसीना संवाद का कौन सा संस्करण नई दिल्ली में शुरू होगा?

Ans. चौथा


अन्य संबंधित तथ्य- रायसीना संवाद का चौथा संस्करण मंगलवार शाम नई दिल्ली में शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की उपस्थिति में नार्वे की प्रधानमंत्री इर्ना सोलबर्ग इस आयोजन में उद्घाटन भाषण देंगी। विदेश मंत्रालय ने ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के साथ साझेदारी में भू-राजनीतिक और भू-सामरिक विषयों पर चर्चा की वार्षिक श्रृंखला रायसीना संवाद की शुरू की है। इस वर्ष के संवाद का विषय है-विश्व व्यवस्था में नये समीकरण, डगमगाती साझेदारियां और अनिश्चित परिणाम। रायसीना संवाद में मौजूदा वैश्विक मुद्दों और चुनौतियों, नई प्रौद्योगिकी, नई साझेदारियों और नेतृत्व के नये तरीकों पर चर्चा होगी। इस संवाद में 93 देशों के 600 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे, जिनमें प्रभावशाली राजनीतिक नेता, सामरिक चिन्तक, राजनीतिक कार्यकर्ता, प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ, शिक्षाविद् और व्यापार जगत से जुड़े लोग शामिल हैं।


Q. 4- अभी हाल ही में जिम योंग किम अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है। जिम योंग किम किस अंतरराष्ट्रीय संस्था के अध्यक्ष हैं?

Ans. विश्व बैंक


अन्य संबंधित तथ्य- अभी हाल ही में विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है। विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम यंग किम ने एक आश्चर्यजनक फैसले में अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। श्री किम का कार्यकाल 2022 में समाप्त होना है, लेकिन उन्होंने इस साल एक फरवरी को पद छोड़ देने का ऐलान किया है। 58 वर्षीय किम पिछले छह साल से अधिक समय से इस पद पर हैं। विश्व बैंक ने एक वक्तव्य में बताया है कि किम एक फर्म में शामिल होंगे और विकासशील देशों में मूलभूत सुविधाओं में निवेश बढ़ाने के कार्यक्रमों पर काम करेंगे। विश्वबैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टेलिना जार्जिवा अगले महीने की एक तारीख से बैंक के अंतरिम अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगी। वाशिंगटन स्थित विश्व बैंक का अध्यक्ष हमेशा अमरीकी नागरिक होता है, जिसे बैंक का सबसे बड़ा हिस्सेदार देश अमरीका मनोनीत करता है।
  • विश्व बैंक की स्थापना - जुलाई 1944
  • विश्व बैंक का मुख्यालय - वॉशिंगटन डीसी



Q. 5- वर्ष 2019 के लिए खेलो इंडिया युवा खेल की मेजबानी कौन सा राज्य करेगा?

Ans. महाराष्ट्र


अन्य संबंधित तथ्य- महाराष्ट्र के पुणे में बुधवार से शुरू हो रहे खेलो इंडिया-युवा-खेलों की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुंबई में संवाददाता सम्मेलन में महाराष्ट्र के खेल मंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि 9 हजार खिलाड़ी अंडर-17 और अंडर-21 श्रेणियों में 18 विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। खेल मंत्री ने कहा कि सभी स्टेडियमों में सुधार किया गया है। निशानेबाजी रेंज के लिए इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल उपकरण लगाएं गए हैं। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया के विजेता खिलाड़ियों को वित्तीय और ढांचागत सहायता मुहैया कराई जाएगी ताकि उन्हें भविष्य में होने वाले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए तैयार किया जा सके। खेलो इंडिया को इंटरनेट की लत के खिलाफ एक आंदोलन बताते हुए श्री तावड़े ने सभी शैक्षणिक संस्थानों से मजबूत खेल संस्कृति विकसित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर स्पर्धाओं में हिस्सा लेने वाले राज्य के खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि खेलों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में वर्ष भर हिस्सा लेने वाले विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों और खिलाड़ियों के लिए जल्द ही ओपन बोर्ड की स्थापना की जाएगी।
  • महाराष्ट्र की राजधानी - मुंबई 
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री -  देवेंद्र फडणवीस
  • महाराष्ट्र के राज्यपाल - सी विद्यासागर राव


Q. 6- अभी हाल ही में वर्ष 2018 के दौरान किस खिलाड़ी ने टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लिए हैं?

Ans. जसप्रीत बुमराह


अन्य संबंधित तथ्य- वर्ष 2018 के दौरान जसप्रीत बुमराह अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट मैच में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं जसप्रीत बुमराह ने वर्ष 2018 में 41 विकेट लिए हैं। इससे पहले 1 साल में टेस्ट मैच में सर्वाधिक 40 विकेट लेने का रिकॉर्ड दिलीप जोशी को था।



Q. 7- अभी हाल ही में भारतीय वन सेवा का नाम बदलकर कौन सा नया नाम दिया गया है?

Ans. भारतीय आदिवासी एवं वन सेवा


अन्य संबंधित तथ्य- अभी हाल ही में भारतीय वन सेवा का नाम बदलकर भारतीय वन एवं आदिवासी सेवा कर दिया गया है। इसको बदलने का मुख्य उद्देश्य वनों के साथ साथ आदिवासी जातियों को भी संरक्षित करना है। अब नए सिरे से इस दिशा में काम करने वाले सरकारी और गैर सरकारी कर्मचारियों के लिए वनों के साथ साथ आदिवासी लोगों को भी संरक्षित करने के दिशा निर्देश दिए जाएंगे।



Q. 8- अभी हाल ही में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा चर्च कहां खोला गया है?

Ans. मिस्र


अन्य संबंधित तथ्य- मिस्र की राजधानी काइरो से 45 किलोमीटर दूर मिस्र की नई प्रशासनिक राजधानी में दक्षिण एशिया के सबसे बड़े चर्च की स्थापना की गई है। मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सीसी ने इस चर्च का उद्घाटन किया।
  • मिस्र की राजधानी - काहिरा
  • मिस्र की मुद्रा - मिस्री पाउंड



आज के प्रश्न- 

1- वर्ष 2018 में दिए गए नोबेल पुरस्कारों में किस एक क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार नहीं दिया गया है?
2- 2018 की विश्व पर्यावरण दिवस का विषय क्या था?



यह थी आज (Current Affairs) 9 जनवरी 2019 से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों में व्हाट्सएप ग्रुप्स में और फेसबुक ग्रुप में जरूर शेयर करें साथ ही ऊपर दिए गए प्रश्नों के उत्तर देना ना भूलें।


धन्यवाद, 
आपका दिन शुभ हो
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: