Wednesday, January 23, 2019

Current Affairs, 24 January 2019 in hindi

Current Affairs, 24 January 2019 - 


 यहां आज फिर से साझा करेंगे (Current Affairs)करंट अफेयर्स 24 जनवरी 2019 से संबंधित जानकारी आज के समय में करंट अफेयर्स से संबंधित बहुत सारे प्रश्न आने लग परीक्षा में पूछे जाते हैं। अगर आप भी किसी ऐसी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो यह करंट अफेयर की जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है।



Current Affairs




चलिए शुरू करते हैं आज 24 जनवरी 2019 से संबंधित करंट अफेयर (Current Affairs) की जानकारी।



Q. 1- 26 जनवरी 2019 गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि कौन होंगे?

Ans. सिरिल रमफोसा, राष्ट्रपति दक्षिण अफ्रीका


अन्य संबंधित तथ्य- दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। वे इस महीने की 25 और 26 तारीख को भारत के दौरे पर रहेंगे। इसके अलावा 50 सदस्यीय व्यापारिक शिष्टमंडल भी भारत आ रहा है। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्राध्यक्ष के रूप में राष्ट्रपति रामाफोसा की यह पहली भारत यात्रा है। पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के बाद गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने वाले वे दक्षिण अफ्रीका के दूसरे राष्ट्रपति हैं। राष्ट्रपति रामाफोसा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 25 जनवरी को ही भारत-दक्षिण अफ्रीका व्यापार मंच को संबोधित करेंगे जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध मजबूत करना है। अफ्रीकी राष्ट्रपति, विश्व मामलों की भारतीय परिषद द्वारा आयोजित गांधी-मंडेला फ्रीडम लेक्चर मंच में व्याख्यान देंगे।

  • दक्षिण अफ्रीका की राजधानी - केपटाउन, प्रीटोरिया
  • दक्षिण अफ्रीका की मुद्रा - दक्षिण अफ्रीकी रेंड
  • दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति - सिरिल रमफोसा



Q. 2- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा नमामि गंगे परियोजना की आधारशिला कहां रखी गई है?

Ans. आगरा, उत्तर प्रदेश


अन्य संबंधित तथ्य- आगरा के उत्तर प्रदेश में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा 22 जनवरी 2019 को नमामि गंगे परियोजना की आधारशिला आगरा और मथुरा में रखी। 511 करोड रुपए की चार परियोजना मथुरा के लिए और 857 करोड रुपए की परियोजना आगरा के लिए घोषित की गई।  



Q. 3- तीन दिवसीय विश्व का दूसरा एकीकृत दवा सम्मेलन 2019 का उद्घाटन कहां किया गया?

Ans. गोवा


अन्य संबंधित तथ्य- 23 जनवरी 2019 को राज्य आयुष मंत्री श्रीपद नायक ने दूसरे वैश्विक एकीकृत दवा सम्मेलन का उद्घाटन गोवा में किया गया। इस सम्मेलन में अलग-अलग देशों के व्यापारी और होम्योपैथी और पारंपरिक दबाव के जानकार शामिल हुए। 

  • गोवा की राजधानी - पणजी 
  • गोवा के मुख्यमंत्री - मनोहर पारिकर 
  • गोवा की राज्यपाल - मृदुला सिन्हा



Q. 4- भारतीय मूल की कमला हैरिस किस देश के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगी?

Ans. संयुक्त राज्य अमेरिका


अन्य संबंधित तथ्य-  भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए दावेदारी की आधिकारिक घोषणा कर दी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचक मानी जाने वाली 54 वर्षीय हैरिस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से मैदान में होंगी। कमला ने सोमवार को अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत  की।



Q. 5- ' SEA VIGIL'   नामक नौसैनिक अभ्यास कितने वर्षों के बाद दोबारा से आयोजित किया जाएगा ?

Ans. 10 वर्षों के बाद


अन्य संबंधित तथ्य- ' SEA VIGIL' नामक नौसैनिक अभ्यास 22 जनवरी 2019 को प्रारंभ हो गया यह नौसैनिक अभ्यास आज से 10 वर्ष पहले हुए आतंकी हमले के कारण बंद कर दिया गया था, लेकिन अब इसको दोबारा से प्रारंभ किया गया है । यह अभ्यास भारतीय तटों पर आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य निगरानी को और प्रभावी बनाया जाएगा। सी विजील नामक नौसैनिक अभ्यास  प्रत्येक 2 वर्ष के अंतराल पर आयोजित किया जाता है।


Q. 6- 'वर्ल्डस मोस्ट इन्नोवेटिव इकोनॉमीज' की सूची में भारत को कौनसा स्थान प्रदान किया गया?

Ans. 54वां


अन्य संबंधित तथ्य- ब्लूमबर्ग के इन्नोवेटिव इंडेक्स 2019 के अनुसार भारत 54 वें स्थान पर है वहीं दक्षिण कोरिया और जर्मनी पहले व दूसरे स्थान पर हैं।


Q. 7- अभी हाल ही में सुभाष चंद्र बोस का जन्म दिवस कब मनाया गया?

Ans. 23 जनवरी 2019


अन्य संबंधित तथ्य- 30 जनवरी 2019 को सुभाष चंद्र बोस की 122वी जयंती मनाई गई । अभी हाल ही में अंडमान और निकोबार के 3 द्वीपों में से एक द्वीप का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखा गया है। 


Q. 8- एकदिवसीय क्रिकेट मैचों में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाज कौन है?

Ans. मोहम्मद शमी


अन्य संबंधित तथ्य- भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 56 एक दिवसीय मैचों में 100 विकेट पूरे करके एक नया कीर्तिमान हासिल किया। 





आज के प्रश्न- 

1- कृषि कुंभ मेला का आयोजन कहां किया गया?
2- 'ट्रेन 18' किन दो शहरों के बीच चलाई जाएगी?



यह थी आज 24 जनवरी 2019 से संबंधित (Current Affairs) करंट अफेयर की जानकारी । अगर इससे संबंधित आपको कोई सवाल और सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।





धन्यवाद, 
आपका दिन शुभ हो

Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: