Tuesday, January 22, 2019

Current Affairs, 22 January 2019 in hindi

current affairs

Current Affairs, 22 January 2019- 


 आज यहां फिर से साझा करेंगे 22 जनवरी 2019 से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी यह करंट अफेयर की जानकारी उन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो आज के समय में आयोजित की जाती हैं। अगर आप भी किसी ऐसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो यह करंट अफेयर जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है।



चलिए शुरू करते हैं आज 22 जनवरी 2019 से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी।


Q. 1- अभी हाल ही में वाराणसी में आयोजित प्रवासी भारतीय शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किसके द्वारा किया गया?

Ans. प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी


अन्य संबंधित तथ्य-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने सबसे पहले सभी का अभिनंदन करते हुए कहा कि आप सभी, यहां अपनी, अपने पूर्वजों की मिट्टी की महक से खिंचे चले आए हैं।  दुनियाभर में बसे आप सभी भारतीयों से संवाद का ये अभियान हम सभी के प्रिय श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने शुरु किया था। अटल जी के जाने के बाद ये पहला प्रवासी भारतीय सम्मेलन है। इस अवसर पर मैं अटल जी को भी श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं, उनकी इस विराट सोच के लिए नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि आप काशी में हैं, इसलिए मैं काशी और आप सभी में एक समानता देख रहा हूं। बनारस नगरी चिरकाल से भारत की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और ज्ञान की परंपरा से दुनिया में देश का परिचय कराती रही है। आप अपने दिलों में भारत और भारतीयता को संजोए हुए, इस धरती की ऊर्जा से दुनिया को परिचित करा रहे हैं। दुनिया आज हमारी बात को, हमारे सुझावों को पूरी गंभीरता के साथ सुन भी रही है और समझ भी रही है। पर्यावरण की सुरक्षा और विश्व की प्रगति में भारत के योगदान को दुनिया स्वीकार कर रही है। आज भारत अनेक मामलों में दुनिया की अगुवाई करने की स्थिति में है। इंटरनेश्नल सोलर अलायंस यानि आइसा ऐसा ही एक मंच है। इसके माध्यम से हम दुनिया को One World, One Sun, One Grid  की तरफ ले जाना चाहते हैं। ये हमारे उस लक्ष्य का भी हिस्सा है जिसके तहत हम भारत की समस्याओं के ऐसे समाधान तैयार कर रहे हैं, जिनसे दूसरे देशों की मुश्किलें भी हल हो सकें। Local Solution, Global Application की अप्रोच के साथ हम काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत दुनिया की तेज़ी से बढ़ती इकोनॉमिक ताकत हैं तो स्पोर्ट्स में भी हम बड़ी शक्ति बनने की तरफ निकल पड़े हैं। आज इंफ्रास्ट्रक्चर के बड़े और आधुनिक संसाधन बन रहे हैं तो स्पेस के क्षेत्र में भी रिकॉर्ड बना रहे हैं। आज हम दुनिया का सबसे बड़ा Start up Ecosystem बनने की तरफ बढ़ रहे हैं तो दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम आयुष्मान भारत भी चला रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि आज हमारा युवा मेक इन इंडिया के तहत रिकॉर्ड स्तर पर मोबाइल फोन, कार, बस, ट्रक, ट्रेन बना रहा है, तो वहीं खेत में रिकॉर्ड अन्न उत्पादन भी हो रहा है। अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मैं इस मंच पर पहले भी कह चुका हूं, आज फिर दोहराना चाहता हूं कि आप जिस भी देश में रहते हैं, वहां से अपने आसपास के कम से कम 5 परिवारों को भारत आने के लिए प्रेरित करिए। आपका ये प्रयास, देश में टूरिज्म बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा।”  

  • पहला प्रवासी भारतीय शिखर सम्मेलन - 2003, नई दिल्ली
  • 2018 का 16 वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन -  सिंगापुर


Q. 2- विश्व आर्थिक मंच का वैश्विक शिखर सम्मेलन कहां आयोजित किया जा रहा है?

Ans. दाबोस, स्वीटजरलैंड


अन्य संबंधित तथ्य- विश्व आर्थिक मंच का वार्षिक सम्मेलन आज से दावोस में शुरू हो रहा है जहां विश्वभर के नेता पांच दिन तक वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी के रुख के धीरे-धीरे संकट की ओर खिसकने की आशंकाओं के बीच विश्व के सामने मौजूद चुनौतियों पर सम्मेलन में चर्चा की जाएगी। सम्मेलन में तीस से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों के अलावा वैश्विक निगमों और केन्द्रीय बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अर्थशास्त्री, सिविल सोसायटी नेता, मीडिया प्रमुख, जानी-मानी हस्तियां और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व स्वास्थ्य संगठन, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन तथा विश्व बैंक के तीन हज़ार से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। इस वर्ष विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन का विषय है - वैश्वीकरण 4 दशमलव शून्य : चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में वैश्विक संरचना का निर्माण। सम्मेलन में भारत पर केन्द्रित कई सत्र होंगे।  

  • स्वीटजरलैंड की राजधानी - बर्न 
  • स्विट्जरलैंड की मुद्रा - स्विस फ्रैंक


Q. 3- स्वामी विपुल आनंद संस्थान को लेकर के किन दो देशों के बीच समझौता हुआ है?

Ans. भारत-श्रीलंका


अन्य संबंधित तथ्य- भारत और श्रीलंका के बीच सोमवार को कोलंबो में स्वामी विपुलानंद इंस्टिट्यूट ऑफ एस्थेटिक स्टडीज को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के समझौता किया गया। श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त तरणजीत सिंह संधू ने श्रीलंका के नगर नियोजन, जलापूर्ति और उच्च शिक्षा मंत्री रौउफ हाकिम और सचिव एम. एम. पी. के मायादुने की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।


Q. 4- एलआईसी ने किस बैंक में 51% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है?

Ans. आईडीबीआई


अन्य संबंधित तथ्य- अभी हाल ही में एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में 51% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा कर दी है। आईडीबीआई ने अपनी 51% हिस्सेदारी बेचने का ऐलान जब किया जब उसको अपने वित्तीय हालात सुधारने की आवश्यकता पड़ी।

  • आईडीबीआई बैंक का मुख्यालय - मुंबई 
  • आईडीबीआई बैंक की स्थापना - 1964 
  • एलआईसी की स्थापना - 1956 
  • एलआईसी का मुख्यालय - मुंबई


Q. 5- उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक नहीं किस पेंशन योजना में ₹200 वृद्धि करने की घोषणा की है?

Ans. मधु बाबू पेंशन योजना


अन्य संबंधित तथ्य- उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मधु बाबू पेंशन योजना के तहत ₹200 प्रतिमाह वृद्धि करने की घोषणा की है उड़ीसा राज्य सरकार द्वारा मधु बाबू पेंशन योजना 1 जनवरी 2008 को प्रारंभ की गई थी। अब मधु बाबू पेंशन योजना में दो और टेंशन को मिला दिया गया है, ओल्ड एज पेंशन योजना और उड़ीसा डिसेबिलिटी पेंशन योजना।

  • उड़ीसा के मुख्यमंत्री - नवीन पटनायक 
  • उड़ीसा की राजधानी - भुवनेश्वर 
  • उड़ीसा के राज्यपाल - गणेशी लाल
  • उड़ीसा राज्य की स्थापना - 1 अप्रैल 1936


Q. 6- अरब आर्थिक और सामाजिक विकास पर शिखर सम्मेलन कहां आयोजित किया गया?

Ans. लेबनान, बेरुत


अन्य संबंधित तथ्य- 20 जुलाई 2019 को अरब आर्थिक और सामाजिक शिखर सम्मेलन लेबनान की राजधानी बेरुत में आया आयोजित किया गया। इस शिखर सम्मेलन में 20 देशों ने हिस्सा लिया।

  • लेबनान की राजधानी - बेरुत 
  • लेबनान की मुद्रा - लेबनानी पाउंड



Q. 7- नेपाल की केंद्रीय बैंक ने अभी हाल ही में भारतीय मुद्रा के कितने रुपए के नोट्स से ऊपर के नोटों को प्रतिबंधित कर दिया है?

Ans. ₹100


अन्य संबंधित तथ्य- नेपाल की केंद्रीय बैंक ने भारत के ₹100 के ऊपर के नोटों को प्रतिबंधित कर दिया है।  नेपाल की केंद्रीय बैंक ने कहा है कि नेपाल में अब 200 500 और 2000 के भारतीय करेंसी नोट नहीं स्वीकार किए जाएंगे। 

  • नेपाल की राजधानी - काठमांडू 
  • नेपाल के प्रधानमंत्री - खड़क प्रसाद ओली 
  • नेपाल की मुद्रा  - नेपाली रुपया 
  • नेपाल की राष्ट्रपति - विद्या देवी भंडारी


Q. 8- अभी हाल ही में किस सांसद को सांसद रत्न अवार्ड प्रदान किया गया है?

Ans. भारतीय जनता पार्टी के सांसद अनुराग ठाकुर


अन्य संबंधित तथ्य- 19 नवंबर 2019 को भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा सदस्य अनुराग ठाकुर को सांसद रत्न अवार्ड प्रदान किया गया है। अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से लोकसभा सांसद हैं। सांसद रत्न अवॉर्ड डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की सिफारिश पर 2010 में प्रारंभ किया गया था।

  • 2017 सांसद रत्न अवॉर्ड - भरथरी मेहता, सुप्रिया शूल, राजीव सतव



आज के प्रश्न- 

1- वर्तमान के मध्य प्रदेश के राज्यपाल कौन है?
2- अभी हाल ही में मालदीव के राष्ट्रपति के रूप में किस ने पदभार संभाला है?



यह थी आज 22 जनवरी 2019 से संबंधित (Current Affairs) करंट अफेयर की जानकारी । अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।



धन्यवाद,
आपका दिन शुभ हो



Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: