Monday, January 21, 2019

Current Affairs, 21 January 2019 in hindi

Current affairs

Current Affairs, 21 January 2019 - 


आज यहां फिर से साझा करेंगे (Current affairs ) करंट अफेयर 21 जनवरी 2019 से संबंधित जानकारी। यह करंट अफेयर की जानकारी आज के समय में आयोजित की जाने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, क्योंकि इन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर के काफी प्रश्न पूछे जाते हैं।


चलिए शुरू करते हैं आज 21 जनवरी 2019 से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी।



Q. 1-  अभी हाल ही में देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन कहां किया गया है?

Ans. तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु


अन्य संबंधित तथ्य- रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने रविवार को तिरूचिलापल्ली में तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे के हिस्से के रूप में कई परियोजनाओं की शुरूआत की। इस अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने भारतीय उद्योग जगत को सशस्त्र सेनाओं के साथ जोड़ने और विशेषकर मेक इन इंडिया कार्यक्रम के जरिए संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ रक्षा प्रौद्योगिकियां तैयार करने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा की गई पहलों की चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि इन गलियारों के विकास से तेज़ विकास और क्षेत्रीय उद्योग के एकीकरण में तो मदद मिलेगी ही, एक सुव्यवस्थित और कुशल औद्योगिक आधार भी तैयार होगा जिससे देश में और क्षेत्रीय स्तर पर रक्षा उत्पादन बढ़ेगा। इससे उद्योग जगत को रक्षा विनिर्माण की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ने में भी मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए पांच सौ से अधिक उद्योगपतियों ने भाग लिया। तमिलनाडु सरकार के कई मंत्री और सार्वजनिक कम्पनियों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे में त्रिची, सालेम, होसूर, कोवई, मदुरई और चेन्नई मुख्य केन्द्र होंगे। रक्षा उत्पादन सचिव डॉक्टर अजय कुमार ने कहा कि इस गलियारे में विमान संबंधी उपकरणों का निर्माण खासतौर से होने का अनुमान है। आयुध निर्माणी बोर्ड ने इस गलियारे के लिए दो हज़ार तीन सौ पांच करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।  

  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री - पलानी स्वामी
  • तमिलनाडु के राज्यपाल -  बनवारीलाल पुरोहित
  • तमिलनाडु में विधानसभा सीटों की संख्या -235
  • तमिलनाडु की राजधानी - चेन्नई



Q. 2- अभी हाल ही में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार कितने दिन की भारत की यात्रा पर पहुंचे हैं?

Ans. सात दिवसीय यात्रा पर


अन्य संबंधित तथ्य- मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द कुमार  एक सप्ताह की भारत यात्रा पर रविवार की सुबह नई दिल्ली पहुंचे। वे सोमवार को वाराणसी में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन में शामिल होंगे। श्री जगनॉथ इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे और नौका विहार के अलावा गंगा आरती का भी आनंद लेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलेंगे और मुम्बई में गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे। पिछले चालीस वर्षों में भारत ने बुनियादी सुविधाओं, मानव संसाधन, कौशल और क्षमता विकास के लिए मॉरीशस को कई तरह की सहायता दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मार्च 2015 में मॉरीशस की यात्रा के दौरान वहां असैन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए पचास करोड़ डॉलर की सहायता दी थी।

  • मॉरीशस की राजधानी - पोर्ट लुइस
  • मॉरीशस स्थित है - अफ्रीका महाद्वीप में
  • मॉरीशस की मुद्रा - मॉरीशियन रुपया


Q. 3- वाइब्रेंट वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2019 कहां आयोजित किया गया?

Ans. गांधीनगर, गुजरात


अन्य संबंधित तथ्य- वाइब्रैंट गुजरात वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2019 रविवार को गांधी नगर में सम्पन्न होगा। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज दोपहर आयोजित समापन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। श्री नायडू पहले नर्मदा जिले में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जाएंगे। वह करमसाड में सरदार वल्लभ भाई पटेल स्मारक भी जाएंगे।

  • गुजरात की राजधानी - गांधीनगर 
  • गुजरात के मुख्यमंत्री - विजय रूपानी 
  • गुजरात के राज्यपाल - ओम प्रकाश कोहली
  • गुजरात की प्रमुख नदियां - साबरमती, ताप्ती, नर्मदा, माही बनास, सरस्वती, दमन गंगा



Q. 4- 15वां प्रवासी भारतीय दिवस कहां मनाया जा रहा है?

Ans. वाराणसी, उत्तर प्रदेश


अन्य संबंधित तथ्य- प्रवासी भारतीय दिवस समारोह आज से उत्तर प्रदेश के वाराणसी में शुरु हो रहा है। तीन दिन के इस आयोजन में करीब छह हजार प्रवासी भारतीयों के शामिल होने की संभावना है। यह वाराणसी में पहली बार आयोजित किया जा रहा है। प्रवासी भारतीय दिवस- 2019 में शामिल होने के लिए दुनियाभर से पहुंचे अप्रवासी भारतीयों का स्वागत करने के लिए काशी सज चुकी है। कल ही सालाना सांस्कृतिक उत्सव, गंगा महोत्वस की शुरूआत की गई। तीन दिनों के कार्यक्रम के साथ तमाम सांस्कृतिक आयोजनों को भी समाहित किया गया है। आज दोपहर बाद युवा प्रवासी भारतीय बनारस हिन्दू विश्व विद्यालय जायेंगे जहां वे छात्रों के साथ संवाद करेंगे। इसके साथ ही सरकार की उपलब्धियों और भारत की विरासत को बयान करती विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनियों का आयोजन कई स्थानों पर किया जा रहा है, जिसमें एक डिजिटल प्रदर्शनी भी शामिल है। इस वर्ष का विषय है- नए भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द कुमार जगनॉथ सहित भारतीय मूल के कई विश्व नेता इस समारोह में भाग लेंगे और इस वर्ष की थीम पर विचार प्रकट करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी औपचारिक रूप से कल इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री मुख्य अतिथि होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को समापन समारोह को सम्बोधित करेंगे और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने कल एक भारत स्वच्छ भारत विषय पर डिजिटल प्रदर्शनी सहित कई प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया। आज ही युवा प्रवासी भारतीय दिवस और उत्तर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस का भी आयोजन होगा। इसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। इस अवसर पर न्यूजीलैंड के सांसद कंवलजीत सिंह बख्शी और नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहेंगे। संयुक्त अरब अमारात-यूएई में रह रहे लगभग 300 से अधिक प्रवासी भारतीय भी इस समारोह में शामिल होंगे।  

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री - योगी आदित्यनाथ
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी -  लखनऊ
  • उत्तर प्रदेश के राज्यपाल - राम नाईक
  • उत्तर प्रदेश में जिलों की संख्या - 75



Q. 5- अभी हाल ही में विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति की मृत्यु हो गई। सबसे उम्रदराज व्यक्ति किस देश से संबंधित थे।

Ans. जापान


अन्य संबंधित तथ्य- विश्व के सबसे अधिक आयु के व्यक्ति जापान के मसाजो नोनाका का 113 वर्ष की आयु में निधन हो गया। समाचार एजेंसी क्योदो के अनुसार श्री नोनाका ने कल उत्तरी जापान के होकाइदो द्वीप स्थित अपने निवास पर अंतिम सांस ली। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने अधिकारिक रूप से नोनाका को सबसे अधिक आयु के पुरुष के रूप में मान्यता दी थी। श्री नोनाका का जन्म 1905 में आशोरो कस्बे में हुआ था।  

  • जापान के प्रधानमंत्री - शिंजो एबी 
  • जापान की राजधानी - टोक्यो 
  • जापान की मुद्रा - जापानी येन


Q. 6- रविवार को महाराष्ट्र के पुणे में समाप्त हुए खेलो इंडिया युवा खेलों में सबसे ज्यादा पदक किस राज्य ने हासिल किये हैं?

Ans. महाराष्ट्र


अन्य संबंधित तथ्य- खेलो इंडिया युवा खेल रविवार को पुणे में सम्पन्न हो गए। समापन समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि एथलीटों ने खेलों के लिए पांच मिनट और के विचार को साकार किया है। श्री जावडेकर ने कहा है कि अगले वर्ष से सभी स्कूलों में खेलों को अनिवार्य विषय बनाया जायेगा और प्रतिदिन एक घंटा खेलों के लिए निर्धारित होगा। 85 स्वर्ण 62 रजत और 81 कांस्य ऐसे कुल 228 पदक जीतने वाले महाराष्ट्र के खिलाडियों को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर और महाराष्ट्र के क्रीडा मंत्री विनोद तावरे ने विजेता की ट्राफी प्रदान की। खेलों इंडिया का गत वर्ष विजेता हरियाणा इस वर्ष 62 स्वर्ण 56 रजत और 60 कांस्य ऐसे कुल 178 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर है। 48 स्वर्ण 36 रजत और 51 कांस्य ऐसे कुल 136 पदक जीतने वाली दिल्ली तीसरे स्थान पर है।

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री - देवेंद्र फडणवीस 
  • महाराष्ट्र के राज्यपाल - सी विद्यासागर राव 
  • महाराष्ट्र की राजधानी - मुंबई 
  • महाराष्ट्र का राजकीय पशु - बड़ी गिलहरी 
  • महाराष्ट्र की प्रमुख - नदियां गोदावरी, पैनगंगा, भीमा, वर्ना प्रवारा, मूला



Q. 7- भारत की केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा अरुणाचल प्रदेश में डिफो ब्रिज का उद्घाटन किस नदी पर किया गया?

Ans. चिपु नदी


अन्य संबंधित तथ्य- 18 जनवरी 2019 को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अरुणाचल प्रदेश दिबांग घाटी जिले में चिपु नदी पर 426 मीटर लंबा डिफो ब्रिज का उद्घाटन किया। इस ब्रिज का निर्माण चिपु नदी पर किया गया इस पुल का निर्माण 2011 में प्रारंभ हुआ था। यह पुल अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी भाग से पश्चिम भाग को जोड़ेगा।

  • अरुणाचल प्रदेश की राजधानी - ईटानगर 
  • अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल - बीडी मिश्रा 
  • अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री - पेमा खांडू
  • अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख नेशनल पार्क - नामदफा, मोनलिंग 


Q. 8- अभी हाल ही में 12 जनवरी 2019 को कछुआ महोत्सव कहां मनाया गया?

Ans. पुरी, ओडिशा


अन्य संबंधित तथ्य- उड़ीसा के पुरी में 12 जनवरी 2019 को उड़ीसा ने अपना पहला एकदिवसीय कछुआ महोत्सव मनाया । इस समारोह का आयोजन कॉक्स एंड किंग्स फाउंडेशन द्वारा ह्यूमन सोसाइटी इंटरनेशनल और एक्शन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ वाइल्डलाइफ एनिमल्स के सहयोग से किया गया। इस महोत्सव का आयोजन ओलिव रिडले कछुओं के संरक्षण पर जागरूकता पैदा करने तथा विचारों को बढ़ावा देने के लिए किया गया।

  • उड़ीसा के राज्यपाल - गणेशी लाल 
  • उड़ीसा के मुख्यमंत्री - नवीन पटनायक 
  • उड़ीसा की राजधानी - भुवनेश्वर 
  • उड़ीसा की प्रमुख झीलें - चिल्का, कंजिया 



आज के प्रश्न- 

1- भारतीय महिला बॉक्सिंग टीम के कोच के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
2- अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में कितने वर्षों के बाद टेस्ट सीरीज जीती है?


यह थी आज 21 जनवरी 2019 से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी । अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों में व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में जरुर शेयर करें साथ ही ऊपर दिए गए प्रश्नों का उत्तर देना ना भूलें।

यहां आप मुझे कमेंट बॉक्स में लिखकर यह बता सकते हैं । कि आपको किस टॉपिक पर जानकारी चाहिए । 



धन्यवाद,
आपका दिन शुभ हो

Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: