Sunday, January 20, 2019

Current Affairs, 20 January 2019 in hindi

Current Affairs


Current Affairs, 20 January 2019 - 


आज फिर से साझा करेंगे करंट अफेयर (Current Affairs) 20 जनवरी 2019 से संबंधित जानकारी । यह जानकारी उन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए काफी आवश्यक है, जो आज के समय में सरकारी नौकरियों के लिए आयोजित की जाती है।


चलिए शुरू करते हैं आज 20 जनवरी 2019 से संबंधित करंट अफेयर (Current Affairs) की जानकारी- 



Q. 1- अभी हाल ही में किस केंद्र शासित प्रदेश को आजादी के बाद का पहला मेडिकल बनाने के लिए आधारशिला रखी गई है?

Ans. दादर एवं नगर हवेली


अन्य संबंधित तथ्य- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को गुजरात के हजीरा में एलएंडटी आर्मर्ड सिस्टम कॉम्पलैक्स का उद्घाटन किया।  यहां पर मेक इन इंडिया के तहत 100 हॉवित्जर आर्टिलरी गन, के9 वज्र-टी बनाया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने नवसारी में निराली कैंसर अस्पताल की आधारशिला भी रखी। इससे दक्षिणी गुजरात और पड़ोसी राज्यों को फायदा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिलवासा के सावली में मेडिकल कॉलेज की भी नींव रखी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दादर और नगर हवेली को आज़ादी के बाद पहला मेडिकल कॉलेज मिला है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि मेडिकल कॉलेज से क्षेत्र के स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान दमन, दादर और नगर हवेली में करीब नौ हज़ार करोड़ रूपये का निवेश किया गया है।
  • दादर एवं नगर हवेली की राजधानी - सिलवासा



Q. 2- भारतीय सिनेमा का राष्ट्रीय संग्रहालय कहां स्थापित किया गया है?

Ans. मुंबई, महाराष्ट्र


अन्य संबंधित तथ्य- प्रधानमंत्री मुंबई में भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्धाटन करेंगे। इस संग्रहालय से न सिर्फ फिल्म समीक्षकों को फायदा होगा बल्कि इसमें उपलब्घ दृश्य सामग्री, चित्रों, मल्टीमीडिया प्रदर्शनियों का आनंद फिल्म प्रेमी भी उठा सकेंगे। नेशनल म्युजियम ऑफ इंडियन सिनेमा का आज मुंबई में एक शानदार समारोह में उद्घाटन होगा। लगभग 141 करोड़ रुपये की लागत से बने इस म्युजियम को नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम द्वारा क्यूरेट किया गया है। फिल्म्स डिवीजन के परिसर में स्थित विरासत इमारत, गुलशन महल में कलाकृतियां, पुराने उपकरण, फोटो, वेशभूषा, टेप और विभिन्न यादगार वस्तुओं का एक दुर्लभ संग्रह प्रदर्शित होगा। इस संग्रहालय के उद्घाटन समारोह में अमिताभ बच्चन, वहीदा रहमान, जितेंद्र, सलमान खान, अक्षय कुमार जैसे बॉलीवुड के दिग्गजों के शामिल होने की उम्मीद है।


Q. 3- वर्ष 2018 का अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार किसे प्रदान किया गया है?

Ans. योहेई सस्कवा (Yohei Saskawa)


अन्य संबंधित तथ्य- केंद्र सरकार ने अभी हाल ही में अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार की घोषणा कर दी है। अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार की घोषणा 4 वर्षों के अंतराल के बाद की गई है ।इस घोषणा में  2015, 2016, 2017, 2018 गांधी शांति अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार की घोषणा की गई है।

1995 से प्रारंभ किया गया अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार भारत सरकार के द्वारा किया जाता है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कमेटी पुरस्कार के विजेता की घोषणा करती है। गांधी शांति पुरस्कार के अंतर्गत 10000000 रुपए की धनराशि के साथ प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार भारतीय नागरिकों और संगठनों के अलावा विदेशी नागरिकों और संगठनों को भी प्रदान किया जाता है।
  • अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार विजेता 2015 - कन्याकुमारी में स्थित विवेकानंद केंद्र 
  • अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार विजेता 2016 -  अक्षय पात्र फाउंडेशन और अंतरराष्ट्रीय सुलभ 
  • अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार विजेता 2017 - एकल अभियान ट्रस्ट


Q. 4- मानवाधिकारों से संबंधित विश्व का पहला टीवी चैनल कहां खोला गया है?

Ans. लंदन


अन्य संबंधित तथ्य- लोगों को मानवाधिकारों के प्रति सचेत करने तथा उनकी समस्याओं के निवारण के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की मानवाधिकार शाखा ने लंदन में मानवाधिकार से संबंधित टीवी चैनल खोला है। इस टीवी चैनल के माध्यम से 20 देशों के विभिन्न नागरिकों तक मानवाधिकार समस्याओं से संबंधित निवारण किए जाएंगे तथा उनके अन्य उपाय भी सुझाए जाएंगे। इन 20 देशों में भारत को शामिल नहीं किया गया है।




Q. 5- अभी हाल ही में अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल किसे नियुक्त किया गया?

Ans. संजय जैन और के. एम. नटराज


अन्य संबंधित तथ्य- मंत्रिमंडल की चयन समिति की सिफारिशों के आधार पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संजय जैन और के. एम नटराज को अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है।
भारत का अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल तीसरा सबसे बड़ा विधि अधिकारी होता है यह पद ना तो संवैधानिक है और ना ही असंवैधानिक। इस पद पर चयन के लिए मंत्रिमंडल समिति की सिफारिश की जाती है इस समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है।
  • वर्तमान सॉलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया - तुषार मेहता


Q. 6- 'संरक्षण क्षमता' महोत्सव क्या है?

Ans. तेल और गैस के संरक्षण से संबंधित जागरूकता अभियान

अन्य संबंधित तथ्य- प्राकृतिक गैस और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 16 जनवरी से 15 जनवरी फरवरी तक चलने वाले संरक्षण क्षमता महोत्सव का उद्घाटन किया । इस संरक्षण क्षमता महोत्सव का मुख्य उद्देश्य देशभर में तेल और गैस के संरक्षण से संबंधित जागरूकता अभियान चलाना। यह अभियान पूरे देश में पीसीआरए तथा प्राकृतिक गैस और पेट्रोलियम मंत्रालय के द्वारा चलाया जाएगा।




Q. 7- अभी हाल ही में स्वीडन के प्रधानमंत्री के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

Ans. स्टीफन लोवेन


अन्य संबंधित तथ्य- अभी हाल ही में स्वीडन के प्रधानमंत्री के रूप में स्टीफन लोवेन को नियुक्त किया गया है। स्टीफन स्वीडन के लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं।
  • स्वीडन की राजधानी - स्टॉकहोम
  • स्वीडन की मुद्रा - स्वीडिश क्रोना




आज के प्रश्न- 

1- सितंबर 2018 में भारत श्रीलंका के बीच आयोजित किया गया नौसैनिक अभ्यास का नाम क्या था?
2- वर्ष 2018 का फ्रेंच ओपन पुरुष सिंगल किसने जीता?



यह थी आज 20 जनवरी 2019 (Current Affairs) करंट अफेयर की जानकारी।





धन्यवाद,
आपका दिन शुभ हो
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: