Tuesday, January 15, 2019

Current Affairs, 16 January 2019 in hindi

Current Affairs, 16 january 2016


Current Affairs, 16 January 2019 - 


 आज या फिर से साझा करेंगे करंट अफेयर्स 16 जनवरी 2019 से संबंधित जानकारी यह जानकारी उन सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।


चलिए शुरू करते हैं आज 16 जनवरी 2019 संबंध करंट अफेयर की जानकारी।




Q. 1- फिलिप कोटलर प्रेजिडेंशियल अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया है?

Ans. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


अन्य संबंधित तथ्य-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पहले फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार तीन मूलभूत बिन्दुओं-पीपुल, प्रॉफिट और प्लानेट पर केन्द्रित है। पुरस्कार के प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि प्रधानमंत्री का चयन देश को उत्कृष्ट नेतृत्व प्रदान करने के लिए किया गया है। इसमें कहा गया है कि अथक ऊर्जा के साथ भारत के लिए की गई उनकी नि:स्वार्थ सेवा के कारण देश ने आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी क्षेत्र में असाधारण विकास किया है।


Q. 2- दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक सांस्कृतिक समागम कहां आयोजित किया जा रहा है?

Ans. प्रयागराज (इलाहाबाद)


अन्य संबंधित तथ्य- विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक, सांस्कृतिक मानव समागम- कुम्भ 2019 आज प्रयागराज में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में पवित्र स्नान के बाद शुरू हो गया। विभिन्न अखाड़ों के साधु संतों ने पहले डुबकी लगाई। मेला प्रशासन के अनुसार लगभग एक करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं को मकर संक्रांति पर डुबकी लगाने की संभावना है। स्नान के लिए 21 घाट बनाये गए हैं। महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। पहली बार तीन महिला पुलिस थाना बनाये गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि कुम्भ को स्वच्छ रखने के लिए एक लाख बीस हजार शौचालय बनाये गए हैं। पूरा मेला क्षेत्र शंख, घंटियों और नगाड़ों की ध्वनि और मंत्रों के उच्चारण तथा भजन र्कीतन से गुजांयमान हो रहा है। मकर संक्रांति पर लोग खिचड़ी, भोग और कपड़ों का दान कर रहे हैं। श्रद्धालुओं के सुरक्षित स्नान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गये हैं। तीन जल पुलिस थानों के अलावा नौ एनडीआरएफ जल आपातकालीन टीमों को सेवा में लगाया गया है। पूरे क्षेत्र और 20 सेक्टरों और नौ जोन में बांटकर सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटो की तैनाती की गई है। यहां 40 पुलिस स्टेशन, तीन महिला पुलिस थानों सहित 58 पुलिस चौकियां स्थापित की गई हैं जहां 20 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। प्रवासी भारतीय दिवस के प्रतिनिधियों के प्रयागराज में कुंभ में भाग लेने के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन वाराणसी में इस महीने की 21 तारीख से शुरू होना है। भारतीय संस्कृति और धरोहर पर वार्षिक आयोजन गंगा महोत्सव विभिन्न गंगा घाटों पर इस महीने की 21 तारीख से 23 तारीख तक आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज से शुरू हो रहे प्रयागराज में कुंभ मेले के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं। अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की कि भारत और विदेश के श्रद्धालु देश की अध्यात्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता के प्रत्यक्षदर्शी बनेंगे।


Q. 3- दो दिवसीय शिखर सम्मेलन कहां आयोजित किया जा रहा है।

Ans. मुम्बई


अन्य संबंधित तथ्य- वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन 2019 आज मुंबई में आरंभ होगा। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु दो दिन के इस सम्मेलन का उद्धाटन करेंगे। विश्व में अपनी तरह के पहले इस आयोजन में 86 से अधिक देश भाग लेंगे। वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन का शीर्षक है- सभी को और विशेष रूप से छह अरब लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा। शिखर सम्मेलन में विमानन क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकी से जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा और आने वाले समय में हवाई यात्रा को और सुगम बनाने के तरीकों पर चर्चा होगी।


Q. 4- अभी हाल ही में भारतीय सेना दिवस मनाया गया है?

Ans. 15 जनवरी


अन्य संबंधित तथ्य- 15 जनवरी को भारतीय सेना ने भारतीय सेना दिवस मनाया है। भारतीय सेना दिवस प्रतिवर्ष 15 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन भारत के पहले फील्ड मार्शल जनरल करिअप्पा ने भारत के प्रथम सेना अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था।
  • भारतीय नौसेना दिवस - 4 दिसंबर
  • भारतीय वायुसेना दिवस - 8 अक्टूबर


Q. 5- सुशीला देवी साहित्य पुरस्कार किसे प्रदान किया गया है?

Ans. नमिता गोखले


अन्य संबंधित तथ्य- अभी हाल ही में सुशीला देवी साहित्य पुरस्कार नमिता गोखले को प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें 'थिंग्स टू लीव बिहाइंड' के लिए प्रदान किया गया है। सुशीला देवी पुरस्कार प्रतिवर्ष महिला उपन्यास लेखकों को रतनलाल फाउंडेशन के द्वारा प्रदान किया जाता है।


Q. 6- 'एक परिवार एक नौकरी' नामक नई योजना किस राज्य सरकार द्वारा जारी की गई है?

Ans. सिक्किम


अन्य संबंधित तथ्य- एक परिवार को कम से कम एक नौकरी प्रदान करने के लिए सिक्किम सरकार ने एक परिवार एक सरकारी नौकरी नामक नई योजना लागू की है। इस योजना की घोषणा सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग द्वारा की गई। इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को शामिल किया जाएगा जिनमें कोई भी व्यक्ति सरकारी या गैर सरकारी नौकरी में नहीं है।
  • सिक्किम के राज्यपाल - गंगा प्रसाद
  • सिक्किम के मुख्यमंत्री - पवन चामलिंग
  • सिक्किम की राजधानी - गंगतोक








यह थी आज 16 जनवरी 2019 से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: