Saturday, January 12, 2019

Current Affairs, 13 January 2019

Current Affairs, 13 january 2019


Current Affairs, 13 January 2019-


आज यहां फिर से साझा करेंगे (Current Affairs, 13 January 2019) करंट अफेयर्स 13 जनवरी 2019 से संबंधित जानकारी यह करंट अफेयर उन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो आज के समय में आयोजित की जाती है।






चलिए शुरू करते हैं आज 13 जनवरी 2019 (Current Affairs , 13 January 2019 ) से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी




Q. 1- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो 2021 तक कौन से यान का प्रक्षेपण कर देगा?

Ans. गगनयान


अन्य संबंधित तथ्य- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने कहा है कि वह 2021 तक गगन यान का प्रक्षेपण कर देगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने कहा है कि वह दिसम्बर 2021 तक बाह्य अंतरिक्ष में मानव मिशन- गगनयान शुरू करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। संगठन के अध्यक्ष डॉक्टर के सिवन ने बंगलूरू में बताया कि इस अभियान के लिए तीन अंतरिक्ष यात्रियों को सात दिन के लिए बाह्य अंतरिक्ष में भेजने की योजना है। इसरो अध्यक्ष ने बताया कि इस वर्ष 332 प्रक्षेपणों की योजना है। अप्रैल में भारत विश्व का पहला राष्ट्र बन जाएगा जिसने चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव में रोवर यंत्र उतारा। छह चक्र वाला रोवर चंद्रमा के परत पर  चलते हुए यहां की मिट्टी की जानकारी वैज्ञानिकों को दे पाएगा। इसरो द्वारा लिए जाने वाले प्रमुख योजनाओं में गगनयान एक है। भारत इस योजना द्वारा अंतरिक्ष को अपना गगनयानी भेजने वाला है। इसके लिए एस्ट्रोनॉट का चयन और प्रशिक्षण के लिए इंडियन एयरफोर्स और रुस का सहयोग पाया जा रहा है। इसरो जीसैट 20 उपग्रह की तैयारी भी कर रहा है। 
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की स्थापना - 1969
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की चेयरमैन - के सिवान
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का मुख्यालय - बेंगलुरु


Q. 2- नेपाल की सेना प्रमुख भारत की कितने दिवसीय यात्रा पर आये हैं?

Ans. चार दिवसीय


अन्य संबंधित तथ्य- नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा 12 से 15 जनवरी, 2019 के दौरान भारत की यात्रा पर रहेंगे। नेपाली सेना के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करने के पश्चात यह उनकी पहली आधिकारिक यात्रा है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच वर्षों पुरानी परंपरा के अंतर्गत राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद नेपाल के सैन्य प्रमुख को राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में 12 जनवरी को “भारतीय सेना के जनरल”की मानद उपाधि प्रदान करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान जनरल पूर्ण चंद्र थापा भारतीय सेना के उच्चाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे और जयपुर और लखनऊ स्थित सैन्य प्रतिष्ठानों का दौरा करेंगे। यह यात्रा दोनों देशों की सेनाओं के बीच परस्पर नजदीकी संबंधों को दर्शाती है। यह यात्रा दोनों देशों की सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करने का एक माध्यम सिद्ध होगी।
  • नेपाल के प्रधानमंत्री - ओ पी ओली
  • नेपाल की राष्ट्रपति -  विद्या देवी भंडारकर
  • नेपाल की राजधानी - काठमांडू


Q. 3- अभी हाल ही में राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया गया?

Ans. 12 जनवरी


अन्य संबंधित तथ्य- 12 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है 12 जनवरी स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। 
  • लुई ब्रेल दिवस -  4 जनवरी
  • भारतीय प्रवासी दिवस -  9 जनवरी


Q. 4- 25वें पार्टनरशिप सम्मेलन का उद्घाटन किसके द्वारा किया गया?

Ans. उपराष्ट्रपति, वेंकैया नायडू


अन्य संबंधित तथ्य- महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आयोजित किया जाने वाला 25वां पार्टनरशिप सम्मेलन का उद्घाटन उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के द्वारा किया गया। भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज मुंबई में पार्टनरशिप समिट 2019 के 25 वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन भारत में आर्थिक नीति और विकास के रुझानों पर भारतीय और वैश्विक नेताओं के बीच चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करेगा। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, एग्री एंड फूड प्रोसेसिंग, डिफेंस एंड एयरोनॉटिक्स, रिन्यूएबल एनर्जी और टूरिज्म जैसे क्षेत्रों में नई भागीदारी और निवेश के अवसर प्रदान करेगा। सत्रों का विषय सुधार और विकास से बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आवश्यकता के रूप में भिन्न होगा। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु शुरुआती दिन मुख्य भाषण देंगे। वह दक्षिण कोरिया, यूएई, यूक्रेन, इंग्लैंड और कई अन्य लोगों के व्यापार प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। न्यू इंडिया के प्रदर्शन के उद्देश्य से, शिखर सम्मेलन का आयोजन औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, महाराष्ट्र सरकार और भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा किया जा रहा है।
  • महाराष्ट्र की राजधानी - मुंबई 
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री - देवेंद्र फडणवीस 
  • महाराष्ट्र के राज्यपाल - सी विद्यासागर राव


Q. 5- रेणुका जी बांध बहुउद्देशीय परियोजना का निर्माण कहां किया जाएगा।

Ans. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में


अन्य संबंधित तथ्य- जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में छह राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और उत्तराखंड के बीच रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना पर आज नई दिल्ली में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना के पूरा हो जाने पर खासतौर से राजस्थान और दिल्ली की पेयजल की समस्या हल हो जायेगी। पेयजल की जो समस्या है विशेष रूप से राजस्थान और दिल्ली इनके लिए बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी। दिल्ली में करीब यमुना की टोटल कैपेसिटी 160 प्रतिशत बढ़ जाएगी और इसके कारण ये पानी पीने के लिए और सीचन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा इनका बहुत बड़ा फायदा होगा। दिल्ली में आने वाले 50 साल तक पीने के पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी और राजस्थान जो टेलएंड पर है उनको काफी बड़े प्रमाण पर पीने के पानी की समस्या भी सुलझाई जाएगी और खेती के लिए भी पानी मिलेगा। देरी से क्यों न हो सभी राज्य सरकार के सहयोग से एक अच्छी एचीवमेंट आज हुई है। यह परियोजना ऊपरी यमुना थाले के उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में यमुना और उसकी दो सहायक नदियों टोंस तथा गिरि से संबंधित है। उन्होंने यह भी कहा कि एक बार परियोजना पूरी हो जाने पर राज्यों के बीच जल विवाद भी समाप्त हो जायेगा। इस अवसर पर छह राज्यों के सभी मुख्यमंत्री भी उपस्थित थे। 


Q. 6- 29वां तीन दिवसीय इंडियन पेंट कॉन्फ्रेंस कहां आयोजित किया गया?

Ans. आगरा


अन्य संबंधित तथ्य- इंडियन पेंट एसोसिएशन के द्वारा आयोजित किया गया 29 वा तीन दिवसीय इंडियन पेंट कॉन्फ्रेंस आगरा में 11 से 13 जनवरी के बीच आयोजित किया गया। 
  • इंडियन पेंट एसोसिएशन का मुख्यालय -  कोलकाता


Q. 7- अभी हाल ही में राष्ट्रीय मानवाधिकार कमिशन का सेक्रेटरी जनरल किसे नियुक्त किया गया है?

Ans. जयदीप गोविंद


अन्य संबंधित तथ्य- 1984 के मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी जयदीप गोविंद को राष्ट्रीय मानवाधिकार कमीशन का जनरल सेक्रेट्री नियुक्त किया गया है। इससे पहले जयदीप गोविंद ग्रामीण मंत्रालय के अंतर्गत आर्थिक सलाहकार और विशेष सचिव के पद पर कार्य कर रहे थे।
  • ग्रामीण विकास मंत्री - नरेंद्र सिंह तोमर


Q. 8- अभी हाल ही में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के चेयरमैन पद से किसने इस्तीफा दिया है?

Ans.  अशोक चावला


अन्य संबंधित तथ्य- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज अशोक चावला ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है अशोक चावला पर aircel-maxis डील के अंतर्गत भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया गया है।
  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का मुख्यालय - मुंबई
  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी - विक्रम लिमाये




आज के प्रश्न
1- भारतीय थल सेना दिवस कब मनाया जाता है?
2- विश्व कप क्रिकेट 2019 का आयोजन कहां किया जाएगा?






यह थी आज 13 जनवरी 2019 (Current Affairs, 13 January 2019) से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी।







धन्यवाद, 
आपका दिन शुभ हो

Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: