Wednesday, January 9, 2019

Current Affairs, 10 January 2019 in hindi

Current Affairs, 10 January 2019

Current Affairs, 10 January 2019- 


आज या फिर से साझा करेंगे करंट अफेयर 10 जनवरी 2019 (Current Affairs) से संबंधित जानकारी। यह करंट अफेयर की जानकारी उन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है जो आज के समय में आयोजित की जाती है। 


चलिए शुरू करते हैं आज 10 जनवरी 2019 से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी।



Q. 1- भारत सरकार ने नागरिकता संशोधन बिल कब पास किया है?

Ans. 9 जनवरी 


अन्य संबंधित तथ्य- लोकसभा ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित कर दिया है। विधेयक में अफगानिस्तान, बंगलादेश और पाकिस्तान से अवैध रूप से भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को वैध नागरिकता प्रदान करने के लिए 1955 के नागरिकता अधिनियम में संशोधन का प्रावधान है। विधेयक में इन तीन देशों के सभी छह धर्मों के लोगों के लिए 11 वर्ष निवास की समयसीमा घटाकर छह वर्ष की गई है। विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह विधेयक केवल असम के लिए नहीं बल्कि अन्य राज्यों के लिए भी है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी सीमाओं से आये प्रवासियों के लिए भी है जो राजस्थान, पंजाब और दिल्ली में बस गये हैं। इससे पहले विधेयक पेश करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि माइनोरिटी कम्युनिटीज के माईग्रेंट्स की संकटपूर्ण परिस्थितियों से निवारण करना, ये वैसे लोग है, जो धार्मिक उत्‍पीड़न के कारण भारत में शेल्टर लेने के लिए मजबूर हुए हैं। इस संशोधन विधेयक के कानून बन जाने के बाद ऐसे माईग्रेंट सिटीजनशिप प्राप्त करने के लिए अप्लाई कर सकेंगे और उनके आवेदन पर जो निर्धारित प्रोसेस है, उसके अनुसार आवश्यक जांच पड़ताल के बाद राज्य सरकार की रिकेमेंडेशन पर सेन्ट्रल गवर्नमेंट नागरिकता प्रदान करने का भी निर्णय कर लेगी। 


Q. 2- अभी हाल ही में भारत सरकार ने किस वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10% आरक्षण देने संबंधी संविधान संशोधन विधेयक 2019 पारित किया है।

Ans. सामान्य वर्ग


अन्य संबंधित तथ्य- लोकसभा ने सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को दस प्रतिशत आरक्षण देने के लिए 124वां संविधान संशोधन विधेय़क 2019 पारित कर दिया है। यह विधेयक आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए सीधे भर्ती और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए आरक्षण सुनिश्चित करेगा। सदन के 323 सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में और तीन ने इसके खिलाफ वोट दिया। ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी ने सदन से वॉकआउट किया। लोकसभा में विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि यह ऐतिहासिक क्षण है और विधेयक सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को समान अवसर प्रदान करेगा। जानकारी के मुताबिक आरक्षण का प्रावधान ऐसे वर्गों के लिए है चाहे वह किसी भी धर्मावलंबी के हों, जो वर्तमान में एस सी, एस टी, ओ बी सी की आरक्षण व्यवस्था से बाहर हैं। ऐसे सब लोग इस प्रावधान का लाभ ले सकेंगे। 


Q. 3- अभी हाल ही में जारी विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार भारत का विकास दर कितनी रहने का अनुमान है।

Ans. 7.3 %


अन्य संबंधित तथ्य- विश्व बैंक के आंकड़े के अनुसार अगले 2 वर्षों के दौरान भारत की विकास दर 7.5% रहने का अनुमान है विश्व बैंक ने कहा खपत और निवेश बढ़ने के कारण तेज रहेगी देश के विकास की रफ्तार भारत तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने को तैयार। इसके साथ ही विश्व बैंक ने अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर लहराते मंडी के बादल की भी चर्चा की विश्व बैंक ने अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की विकास दर पिछले साल से 3 फ़ीसदी से घटकर 2.9 फ़ीसदी रह जाने का अनुमान लगाया है।


Q. 4- अभी हाल ही में किस देश के सुप्रीम कोर्ट ने भारत के टीवी चैनलों को दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया है?

Ans. पाकिस्तान


अन्य संबंधित तथ्य- पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने भारत के टीवी चैनलों पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया है कि भारतीय टीवी चैनल हमारी संस्कृति को खराब कर रहे हैं कुछ दिनों पहले इसके लिए पाकिस्तान की मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।
  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री - इमरान खान
  • पाकिस्तान की राजधानी - इस्लामाबाद


Q. 5- विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

Ans. 10 जनवरी


अन्य संबंधित तथ्य- हिंदी भाषा को विश्व की भाषा बनाने की दिशा में हर वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2006 से भारत सरकार के द्वारा 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके अलावा हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है। विश्व में बोली जाने वाली भाषाओं में हिंदी का तीसरा स्थान है।


Q. 6- अभी हाल ही में सशस्त्र सीमा बल का डायरेक्टर जनरल किसे नियुक्त किया गया है?

Ans. कुमार राजेश चंद्र


अन्य संबंधित तथ्य- 1985 बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी कुमार राजेश चंद्र सशस्त्र सीमा बल के डायरेक्टर जनरल नियुक्त किए गए हैं। वह 31 दिसंबर 2021 तक इस पद पर रहेंगे।


Q. 7- अभी हाल ही में ग्लोबल सोलर कौंसिल का अध्यक्ष किसे बनाया गया है?

Ans. प्रणव आर मेहता


अन्य संबंधित तथ्य- नेशनल चैनल सोलर एनर्जी फेडरेशन काउंसिल के अध्यक्ष प्रणव आर मेहता, ग्लोबल सोलर काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में चुने गए हैं। वह ऐसे पहले भारतीय हैं जिन्हें ग्लोबल सोलर काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।


Q. 8- भारत का सबसे लंबा सिंगल केबल स्टील पुल का उद्घाटन कहां किया गया है?

Ans. अरुणाचल प्रदेश


अन्य संबंधित तथ्य- अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खंडू ने भारत के सबसे लंबे सिंगल केबल स्टील पुल का उद्घाटन किया। सियांग नदी पर बनाया गया यह पुल 300 मीटर लंबा है। यह पुल 20,000 से अधिक लोगों को नदी के आर-पार जाने में मदद करेगा।



आज के प्रश्न-

1- हाल ही में किस देश की रिजर्व बैंक ने भारत के ₹100 से ऊपर के नोटों को स्वीकार करने से मना कर दिया था?
2- महाराष्ट्र सरकार द्वारा मराठा समुदाय को कितने प्रतिशत आरक्षण दिया गया है?




यह थी आज 10 जनवरी 2019 (Current Affairs 10 January 2019) से संबंधित करंट अफेयर की जानकारी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो जरूर शेयर करें साथ ही अपने सवालों से जब कमेंट बॉक्स में लिखना ना भूलें।



धन्यवाद,
आपका दिन शुभ हो


Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: