Monday, December 10, 2018

Who is the Chief minister of India?






Who is the Chief minister of India-


                    Who is the Chief minister of India? यह सवाल इंटरनेट पर बहुत खोजा गया है । इस सवाल को खोजने वालों के  में यहाँ कुछ जानकारी देना चाहता हूँ । नीचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ें 

                    जैसा कि आप जानते हैं, कि भारत एक देश है । भारत को राज्यों का संघ कहा जाता है । भारत को अलग अलग 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा गया है ।  भारत में संसदीय प्रणाली को अपनाया गया है, इसका मतलब ये है कि देश का शासन प्रधानमंत्री और उसके मंत्रीमंडल द्वारा चलाया जाएगा । प्रधानमंत्री और उसके मंत्रीमंडल के सदस्यों का चुनाव सीधे जनता द्वारा गुप्त मतदान के द्वारा किया जाता है । प्रधानमंत्री देश का सबसे बड़ा नेता और मुखिया होता है । 

                     तो यहाँ आप समझ लीजिये कि देश का शासन प्रधानमंत्री उसके मंत्रीमंडल द्वारा चलाया जाता है ।
अब जब भी आप देश के प्रधानमंत्री को जानना चाहते हैं तो Who is the Chief minister of India? के बजाय Who is the Prime minister of India? खोजें । 


                      Who is the Chief minister of India? इस सवाल का जवाब है कि देश में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। और इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का शासन मुख्यमंत्रियों  (Chief ministers) के द्वारा चलाया जाता है । इन अलग अलग  राज्यों के  मुख्यमंत्री का चुनाव भी जनता के द्वारा गुप्त मतदान द्वारा किया जाता है । 


                      तो देश का शासन चलाने के लिए प्रधानमंत्री (Prime Minister) और उसका मंत्रीमंडल होता है, वहीं राज्य का शासन चलाने के लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) और उसका मंत्रीमंडल होता है । 



                      अगर आप भारत के सभी 29 राज्यों और 7 केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल, उपराज्यपाल और प्रशासकों के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें । 




           
               
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: